शनिवार, 1 दिसंबर 2012

लोक कल्याण शिविर



समस्याओं का निराकरण किया कलेक्टर ने

निराश्रितों की पेंशन स्वीकृत







सागर । रहली विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम ऊमरा में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर सम्पन्न हुआ । जिसमें कलेक्टर योगेन्द्र शर्मा ने पुलिस अधीक्षक अभय सिंह, सी.ई.ओ.जिला पंचायत मनोज खरे और अन्य शासकीय विभागों के जिला अधिकारियों के साथ ऊमरा गांव में पहुंचकर जनपद अध्यक्ष रहली श्रीमती रमेषीबाई, स्थानीय सरपंच श्रीमती राखीरानी जाटव व अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में ग्रामीणजनों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों का मौके पर निराकरण कराया ।

      सम्पन्न इस लोककल्याण षिविर में कलेक्टर ने सेवा सहकारी समिति रेगुवां द्वारा की गई अनियमितता संबंधी शिकायत मिलने पर रहली एस.डी.एम.को प्रकरण की जाचं कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये । आसपास के ग्रामों से आये पात्र 25 निराश्रितों को कलेक्टर ने मौके पर ही पेंशन राशि स्वीकृत की । 3 निःशक्तों को ट्रायसाइकिल 16 निःशक्तों के प्रमाणपत्र मौके पर ही बनवाकर वितरित कराये । गढाकोटा के शेखइसरार ने आवेदन दिया कि उनके पिता के नाम रेगुवां समिति के समिति प्रबंधक ने खाद-बीज बिना जानकारी के ले लिया है और 7542 रूपये की वसूली समिति की डिमान्ड लिस्ट में शामिल कर दी है । इसी तरह  शांमिक शर्मा ने आवेदन दिया कि उनकी माता के नाम से समिति प्रबंधक ने फर्जी हस्ताक्षर से वर्ष 20082009 में खाद-बीज निकाल लिया है उनकी मां समिति की खातादार भी नहीं है और समिति की डिमान्ड लिस्ट में 14 हजार की वसूली भी उनकी मां के नाम बताई जा रही है । दोनों आवेदको ने समिति के कार्यो की जांच कराने का अनुरोध किया जिस संबंध में कलेक्टर ने तुरन्त एस.डी.एम.को जांच करने के निर्देष दिये और प्रतिवेदन के आधार पर कार्यवाही करने आष्वस्त किया।

      लोक कल्याण शिविर में अनेक वृद्व ग्रामीण महिलाओं और गरीब व्यक्तियों ने जिनके पास कोई भूमि नहीं है अपना नाम बी.पी.एल.सूची में जोड़े जाने के आवेदन किये । कलेक्टर ने बी.पी.एल.सूची से संबंधित सभी आवेदनों को तहसीलदार गढाकोटा को सौपकर आज ही जांच करने के बाद निर्णय लेने के निर्देष दिये । षिविर में ऊमरा ग्राम में पेयजल की आंषिक योजनाओं क्रियान्वित होने की जानकारी कलेक्टर को दी तथा लाइन बढाने का अनुरोध किया इस संबंध में कलेक्टर ने पी.एच.ई.के कार्यपालन यंत्री को योजना के प्रस्ताव बनाकर शीघ्र स्वीकृत कराने के निर्देष दिये । कलेक्टर ने सामाजिक न्याय विभाग की योजना के अंतर्गत पार्वती लोधी, प्रीति सेन और मनोहर बहुविकलांग प्रत्येक को 500-500 रूपये मासिक पेंशन स्वीकृत कराई । ऊमरा के रमेश  साहू ने आवेदन दिया कि उनके मकान में आग लग गई थी इसलिये सहायता दिलाई जाये । इस संबंध में कलेक्टर ने गांव वालों से ही हाथ उठाकर पूंछ परख कर ली और तहसीलदार को मौका मुआवना कर आज ही राहत राषि स्वीकृत करने के निर्देष दिये । कलेक्टर ने ग्राम ऊमरा में एक हैण्डपंप और मुर्गा दरारिया की स्कूल में एक हैण्डपंप लगाने पी.एच.ई.विभाग के यंत्री को निर्देष दिये 


स्वास्थ्य शिविर

कलेक्टर के निर्देष पर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया गया जिसमें 106 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें मुफ्त  दवाईयां वितरित की गई लोक कल्याण शिविर के दौरान ग्रामीणजनों से 230 आवेदन प्रस्तुत किये गये जिनके पंजीयन उपरान्त कलेक्टर ने प्रत्येक आवेदन को अपने पास बुलाकर निराकण सुनिष्चित कराया ।

सेल्समेन हटाने के निर्द्रेष

कलेक्टर ने ग्राम ऊमरा में लोक कल्याण षिविर में जाते समय रास्ते के गांव की स्कूलों व आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण भी किया । इसी कड़ी में बसिया के ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि उन्हें राषन दुकान से खाद्यान्न नही मिला है और मध्यान्ह योजना का खाद्यान्न भी समय पर नहीं बाटा जाता है । इस संबंध में कलेक्टर ने संबंधित सेल्समेन को हटाने के निर्देष खाद्य नियंणक को दिये और राषन दुकान निलम्बित करते हुए अन्य व्यवस्था तुरन्त बनाने ताकीद किया ।  
कपिल को मिला सम्मान


सागर।  विचार संस्था के अध्यक्ष  कपिल मलैया को आर्यिकारत्न मां अनन्तमति माता जी के ससंघ सानिध्य में शाकाहार उपासना परिसंघ दमोह द्वारा उमा मिस्त्री की तलैया दमोह में आयोजित धर्मसभा में अहिंसा महावीर चक्र सम्मान प्रदान किया गया। सम्मान मिलने पर बधाई देने वालों में डा0 महेष जैन,सी0पी0अहिरवार, कल्पना राय,विनय मलैया, अरूण दुबे, आदि शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें