बुधवार, 6 फ़रवरी 2013

ओला पीड़ित किसानों की मदद


हम सब मिलकर मुकाबला करेंगे
प्रशासन मानवीय दृष्टिकोण रखे:मुख्यमंत्री
टीकमगढ़। मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस विपरीत परिस्थिति में किसान अपने आप को अकेला न समझें । उन्होने कहा हर सुख-दुख  में प्रदेश शासन आपके साथ है । आपने कहा ओला पीड़ित किसानों को हर संभव मदद मिलेगी । उन्होंने कहा नुकसान का आकलन जल्दी से जल्दी कराया जायेगा जिससे पीड़ित किसानों को शीघ्र लाभ मिल सके । श्री चौहाने ने जिले के समर्रा ग्राम में हाई स्कूल परिसर में ओला पीड़ित किसाानों को संबोधित करते हुए ये विचार व्यक्त किये । ज्ञातव्य है कि गत 4-5 फरवरी की रात जिले के कई ग्रामों में ओलावृष्टि से फसलें प्रभावित हुई हैं ।
राहत के काम हर प्रभावित गांव में खोले जायेंगे
      श्री चौहान ने कहा कि पीड़ित किसानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर प्रभावित गांव में राहत के काम खोले जायेंगे । उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पीड़ित परिवारों के खाने का इंतजाम भी कराया जायेगा । आपने कहा कि प्रशासन नुकसान का आकलन करते समय मानवीय दृष्टिकोण रखेगा । उन्होने कहा कि पीड़ित किसान परेशान न हो, हर प्रभावित खेत का सर्वे कराया जायेगा और हर पीड़ित व्यक्ति को नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध कराई जायेगी ।

मुख्य मंत्री ने फसल देखी
      इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समर्रा के खेतों में प्रभवित फसलों को देखा। साथ ही उन्होनें हर पीड़ित परिवार को सांत्वना दी कि दुख की इस घडी में शासन एवं प्रशासन उनके साथ है ।
राहत राशि का चैक
      इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गत दिवस आंधी तूफान में मृत व्यक्ति श्री धर्मा पिता अमर सिंह के परिजनों को डेढ़ लाख रूपये की राहत राशि का चैक प्रदान किया। साथ ही उन्होने पीड़ित परिवार को भी अपनी सांत्वना दी। इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री  हरिशंकर खटीक, सांसद वीरेन्द्र कुमार, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सुधा राय, विधायक खरगापुर श्री अजय यादव ,जिला पंचायत की सदस्य श्रीमती सरोज राजपूत,जिला सहकारी बैंेक अध्यक्ष  विवके चतुर्वेदी  एवं जनप्रतिनिधि, सागर संभागायुक्त आर.के.माथुर, आईजी पंकज श्रीवास्तव,कलेक्टर  रघुराज राजेन्द्रन,एसपी अमित सिंह ,तहसीलदार  राकेश शुक्ला एवं संबंधित अधिकारी तथा ग्रामीणजन बडी संख्या में उपस्थित रहे ।
फसलों का जायजा लिया
संकट की घड़ी में सरकार किसानों के साथ          
छतरपुर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विगत दिवस हुई ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। छतरपुर जिले के 59 गांव ओलावृष्टि से प्रभावित हुये हैं। संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार किसानों के साथ है। फसलों को हुये नुकसान की भरपाई करने के लिये सरकार शीघ्र सर्वे कराकर मुआवजा वितरण का कार्य करेगी। किसान इस संकट की घड़ी में धैर्य एवं हिम्मत से कार्य लें।
           मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उक्त विचार आज जिले की जनपद पंचायत राजनगर के ग्राम बरेठी में किसानों को संबोधित करते हुये व्यक्त किये। श्री चौहान ने इसके पहले शाम 5.15 बजे बरेठी गांव में पहुंचकर फसलों में हुये नुकसान का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि ओलावृष्टि से फसलों में इतना अधिक नुकसान हुआ है। इससे किसान बर्बाद हो गये हैं, लेकिन किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है, हम सब मिलकर इस समस्या से निपटेंगे।
विवाह के लिये मिलेगी सहायता
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर किसानों को धैर्य बंधाते हुये कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अतिरिक्त ओला प्रभावित किसानों की कन्याओं के विवाह के लिये सरकार अलग से धनराशि देकर उनके विवाह करायेगी। इसके अतिरिक्त हर तरह से संकटग्रस्त किसानों की शासन द्वारा मदद की जायेगी।
           

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें