बुधवार, 6 मार्च 2013

रहस मेला


रहस-लोकोत्सव का शुभारंभ आज
सागर।जिले के तहसील मुख्यालय गढ़ाकोटा में ऐतिहासिक रहस मेले और लोकोत्सव के बहुआयामी और बहुउद्देशीय आयोजनों की शुरूआत होने जा रही है । यह महोत्सव 7 मार्च से 24 मार्च तक प्रतिदिन मनाया जायेगा जिसमें विभिन्न लोकोपगी कार्यक्रमों के साथ लोकरंजक आयोजनों को भी सम्मिलित किया गया है । प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में इस रहस-लोकोत्सव का शुभारंभ प्रदेश के संस्कृति, उच्च शिक्ष एवं जनसंपर्क मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और पूर्व मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर करेगे । इस अवसर पर अरविन्द मेनन, सांसद भूपेन्द्रसिंह ठाकुर व शिवराजसिंह लोधी, जिले के सभी विधायकगण एवं जनप्रतिनिधि विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होगे ।
                         गढाकोटा के रहस मेला ग्राउन्ड में आयोजित इस बहुआयामी महोत्सव का शुभारंभ 7 मार्च को दोपहर 12 बजे से होगा । इसके पूर्व रहली विधानसभा क्षेत्र के युवाओं द्वारा वाहन रैली आयोजित की गई है जो ग्राम चनौआ से प्रारंभ होकर गढ़ाकोटा पहुंचेगी । महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर संपन्न कराई गई सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के पुरस्कारों का वितरण भी होगा ।गढाकोटा में 7 मार्च से 24 मार्च तक चलने वाले इस बहुआयामी आयोजन में  बहुतायत लोगो को शासन की सभी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ उनकी पात्रतानुसार दिलाने के अनेक आयोजन, लोगो को स्वास्थ्य सुविधायें, निःशक्तो की जांच के साथ प्रमाण पत्र मिले और उन्हें योजनाओं में लाभांवित किया जाये, किसानो को खेती की उन्नति की तकनीक व ज्ञान मिलें, पंचायतों और पदाधिकारियों को सशक्त करने उन्हें प्रशिक्षण व अधिकार समझाने, बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने और महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन आदि पर केन्द्रित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां इस वृहद आयोजन में होगी और प्रत्येक आयोजन पर महत्वपूर्ण और अति महत्वपूर्ण विभूतियों की सहभागिता रहेगी । इन सभी आयोजनों के साथ ही साथ मेले में आने वाले लोगों को आनंदित करने के लिये लोकोत्सव भी होगा जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की सांस्कृतिक कला मण्डालियॉं मेले में अपनी प्रस्तुतियां देंगी ।
प्रभारी मंत्री 8 को मेले में भाग लेगे
जिले के प्रभारी मंत्री  राघवजी 8 मार्च को जिले के गढ़ाकोटा तहसील मुख्यालय में आयोजित अन्त्योदय मेले में भाग लेगे । अधीकृत जानकारी के अनुसार प्रभारी मंत्री राघवजी 7 मार्च की रात्रि में सागर आयेगे और 8 मार्च को प्रातः 11.30 बजे सागर से गढ़ाकोटा के लिए प्रस्थान करेंगे । प्रभारी मंत्री अपरान्ह एक बजे से गढ़ाकोटा में पंचायत मंत्री  गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित अन्त्योदय मेले का शुभारंभ करेगे । आप शाम 5 बजे सागर से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें