मंगलवार, 27 नवंबर 2012

सांसद बुंदेली के सवाल

सांसद भूपेन्द्र सिंह के सवाल पर  केन्द्र ने बताई मजबूरी
सागर।  राष्ट्रीय राजमार्गों के अनुरक्षण और मरम्मत के लिए राज्य सरकारों की पूर्वानुमानित अपेक्षा के अनुरूप पर्याप्त निधि आवंटित कर पाना इसलिए संभव नहीं हो पाता, क्योंकि वित्त मंत्रालय मात्र 40 प्रतिशत राशि ही उपलब्ध कराता है। यह जानकारी लोकसभा में सांसद भूपेन्द्र सिंह के प्रश्न पर सडक़ परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री ने दी है। सांसद भूपेन्द्र सिंह के प्रश्र पर राज्यमंत्री सर्वे सत्यनारायण ने जबाव दिया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों के अनुरक्षण के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार से विगत तीन वर्षों सहित चालू वर्ष में कुल 86 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। राज्यमंत्री के मुताबिक, राष्ट्रीय राजमार्गों के अनुरक्षण और मरम्मत के लिए इस मंत्रालय को वित्त मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली निधि वास्तविक आवश्यकता की लगभग 40 प्रतिशत होती है। तदनुसार मानदंडों के अनुसार राज्य सरकारों द्वारा पूर्वानुमानित अपेक्षा के अनुरूप और मरम्मत के लिए पर्याप्त निधि आवंटित किया जाना संभव नहीं होता। राज्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 26 के कुछ भागों में मरम्मत कार्य चल रहा है और वह अप्रैल 2013 तक पूरा किया जाना नियत है।  

इसलिए प्रदूषित है सागर झील

लोकसभा में सांसद भूपेन्द्र सिंह के प्रश्र पर पर्यावरण एवं वन मंत्री श्रीमती जयंती नटराजन ने बताया है कि सागर की लाखा-बंजारा झील के केचमेंट में विभिन्न स्थल और गैर स्थल स्त्रोतों के कारण प्रदूषित होने की सूचना मिली थी। वहाँ कोई सीवेज प्रणाली न होने के कारण सटे हुए आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों से अपशिष्ट जल खुले नालों से होकर जल निकाय में प्रवेश करता है। श्रीमती नटराजन ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव के आधार पर मंत्रालय ने राष्ट्रीय झील संरक्षण के अधीन 21.33 करोड़ की परियोजना मंजूर की थी। जिसके कार्यान्वयन हेतु 4 करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है। पिछले तीन वर्षों के दौरान परियोजना पर 1.08 करोड़ रूपए व्यय हुआ है।

सेना में टाट्रा ट्रक घोंटाला

सांसद भूपेन्द्र सिंह के प्रश्र पर रक्षा मंत्री एके एन्टोनी ने बताया कि सरकार ने टाट्रा ट्रक की खरीद में हुई कथित अनियमितताओं का संज्ञान लिया है। केन्द्रीय जाँच ब्यूरो से टाट्रा ट्रक की खरीद में हुई कथित अनियमितताओं की जाँच करने का अनुरोध किया गया है। ब्यूरो ने कंपनी के एक मालिक और रक्षा मंत्रालय, बीईएमएल लिमिटेड के अज्ञात कार्मिकों तथा टाट्रा सिपॉक्स यूके लिमिटेड के अज्ञात लोगों के विरूद्ध मामला दर्ज किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें