शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2013

सागर महोत्सव का आगाज



देवी आराधना के नौरता नृत्य
को दर्शकों ने खूब सराहा
सागर।सागर जिला मुख्यालय पर सांध्यकालीन रंगारंग सागर महोत्सव का शुभारंभ हुआ।जिसमें पहले दिवस इन्दौर के साबरी ब्रदर्स के कब्बाली गायन और कु.शालिनी तिवारी ग्रुप के कलाकारों के देवी आराधना नौरता नृत्य का मंत्र मुग्ध होकर दर्षकों ने आंनद उठाया और तालियों की गडगडाहट से कलाकारों की हौसला आफजाई की ।
       शुभारंभ मां सरस्वती वंदना से हुआ जिसकी संगीतमय प्रस्तुति आदर्ष संगीन महाविद्यालय सागर से सम्बद्व कला धर्मियों ने प्राचार्य सुनील भट्ट के नेतृत्व में दी । सरस्वती वंदना के पष्चात कु.शालिनी के सांस्कृतिक दल की कन्याओं ने नवरात्रि के पर होने वाले नौरता नृत्य की मनोरम प्रस्तुतियां दी । उल्लास एवं उमंग के साथ धार्मिक आस्था की अभिव्यक्ति को दर्षित करने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के इस लोकप्रिय लोकनृत्य को दर्षक मंत्र मुग्ध देखते रहे और अंत में तालियों की गडगडाहट से दर्षकों ने कलाकार कन्याओं की खूब सराहना की ।
      रंगारंग प्रस्तुतियां की अगली कड़ी में इंदौर के साबरी ब्रदर्स जिन्होने 21 मिनिट लम्बा गाना गाकर लिम्का बुक आफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया है । उन्होंने जैसे ही श्अल्लाहू-अल्लाहू,जब ना ता कुछ यहां,-मगर तू ही तू, तू ही तू श्                          कब्बाली का गायन शुरू किया वैसे ही दर्षकों व श्रोताओं ने साबरी बन्धुओं की तालियों से सराहना कर दी । देर रात तक चले प्रथम दिवस के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां ठंड होने के बाबजूद दर्षक पूरे समय आनंद उठाते रहे ।
महेश्वर की साड़ियां रहीं
आकर्षण का केन्द्र
सागर।शासन द्वारा महिलाओं की सक्तीकरण की दिशा  में अनेक प्रयास जारी है । इसी क्रम में महिला वित्त एवं विकास निगम के तत्वाधान में सागर जिला मुख्यालय में पांच दिवसीय राज्य स्तरीय ममत्व मेला चल रहा है । जिसमें 22 जिलों के महिला स्वं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा स्टाल लगाकर उनके द्वारा निर्मित सामग्री का बिक्रय किया जा रहा है । ममत्व मेले के पहले दिन महिलाओं द्वारा लगाये गये स्टालां से उनके द्वारा निर्मित उत्पादो की 55 हजार रूपये की सामग्री लोगो ने खरीदी । स्थानीय खेल परिसर के बाजू बाले मैदान में संचालित ममत्व मेले में  महेष्वर की साड़ियों के स्टालों और बैतूल मुस्कान के स्टाल आकर्षण का केन्द्र रही जिनमें उपभोक्तओं और विषेष रूप से महिला उपभोक्ताओ की भीड़ लगी रही और ये दोनो स्टाल आकर्षण का केन्द्र रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें